लोगों की राय

मनोरंजक कथाएँ >> अलादीन औऱ जादुई चिराग

अलादीन औऱ जादुई चिराग

ए.एच.डब्यू. सावन

प्रकाशक : मनोज पब्लिकेशन प्रकाशित वर्ष : 2007
पृष्ठ :16
मुखपृष्ठ : पेपरबैक
पुस्तक क्रमांक : 4779
आईएसबीएन :81-310-0200-4

Like this Hindi book 1 पाठकों को प्रिय

292 पाठक हैं

अलादीन की रोचक एवं मनोरंजक कहानी का वर्णन


उधर रहमान के दोस्त इस बात के इन्तजार में थे कि कब वह बाहर आये और वे उसका हाल-चाल पूछे, शादी की मुबारकबाद दें।
लेकिन जब काफी वक्त गुजर गया और रहमान बाहर नहीं आया तो उसके दोस्तों ने वजीर से कहा कि वे रहमान को बाहर भेजें। वे रहमान से मिलने के लिये बेकरार हैं।
वजीर साहब ने रहमान को जगाया और उसे मेहमानखाने में बैठे उसके दोस्तों के पास भेजा। रहमान जब उनके पास पहुँचा तो उसकी हालत देखकर उसके दोस्त स्तब्ध रह गये। वह वर्षों का बीमार लग रहा था। उसके चेहरे का रंग पीला पड़ गया था और आंखें सूजी हुई थीं।
एक दोस्त ने पूछा-“ये तुम्हें क्या हो गया है?"
“ये क्या हालत बना रखी है? चेहरे पर मुर्दानी छाई हुई है, आंखें सूजी हुई हैं। तुम्हें देखकर तो ऐसा लगता है जैसे तुम कई सालों से बीमार हो। ऐसा क्या हो गया है तुम्हें?” दूसरे दोस्त ने पूछा।
रहमान के मुंह से एक अल्फाज भी नहीं निकला। क्या बताता वह उन्हें कि उसकी बीवी उसकी नजरों के सामने किसी और की हो गई और वह मुंह अलादीन और जादुई चिराग देखता रह गया। जब दोस्तों ने काफी जोर देकर उसकी बिगड़ी हालत की वजह जाननी चाही, तो उसने चुपचाप जेब से कागज़ का एक लिफाफा निकालकर एक दोस्त के हाथ में थमा दिया और वापस अपने कमरे में लौट आया।
थोड़ी देर बाद वह कमरे में से बाहर निकला और दूसरे दरवाजे से निकलकर अपने घोड़े पर सवार होकर हमेशा-हमेशा के लिये बगदाद छोड़कर चला गया।
उधर जब दोस्तों ने रहमान द्वारा दिया गया वह लिफाफा खोला तो उसमें एक कागज पर साफ-साफ लफ्जों में लिखा हुआ था-"मैं रहमान, अपनी बीवी शहजादी नूरमहल को पूरे होशो-हवास में तलाक दे रहा हूँ। तलाक देने की वजह यह है कि शहजादी मुझे बिल्कुल पसन्द नहीं है। उसका ताल्लुक आसमान की रुहानी ताकतों से है, इसलिये उसके साथ मेरा गुजारा नहीं हो सकता, इसलिये मैं शहजादी को तलाक देकर हमेशा के लिये बगदाद छोड़कर जा रहा हूँ।"
जब यह खबर महल में पहुंची तो पूरे महल में हा-हाकार मच गया। जिसने भी सुना हक्का-बक्का रह गया। जहाँ कुछ देर पहले खुशियां मनाई जा रही थीं वही जगह माहतम् में बदल गई थी। यह बात सभी को हैरान कर रही थी कि आखिर इस अच्छे-भले. रहमान को क्या हुआ कि वह एक ही रात में शहजादी को तलाक देकर बगदाद छोड़कर चला गया?
जिन्न ने यह खबर अलादीन को सुनायी।

...Prev | Next...

<< पिछला पृष्ठ प्रथम पृष्ठ अगला पृष्ठ >>

अन्य पुस्तकें

लोगों की राय

No reviews for this book