लोगों की राय

मनोरंजक कथाएँ >> अलादीन औऱ जादुई चिराग

अलादीन औऱ जादुई चिराग

ए.एच.डब्यू. सावन

प्रकाशक : मनोज पब्लिकेशन प्रकाशित वर्ष : 2007
पृष्ठ :16
मुखपृष्ठ : पेपरबैक
पुस्तक क्रमांक : 4779
आईएसबीएन :81-310-0200-4

Like this Hindi book 1 पाठकों को प्रिय

292 पाठक हैं

अलादीन की रोचक एवं मनोरंजक कहानी का वर्णन


जिन्न को देखकर अलादीन की घिग्गी बंध गई। इधर जिन्न ने अपने सीने पर हाथ रखा और बड़े ही अदब से आधा झुककर बोला- मैं आपको गुलाम हूँ मेरे आका! जिसके हाथ में यह अंगूठी होती है मैं उसी का गुलाम हो। जाता हूँ। अब आप मेरे आका हैं और मैं आपका गुलाम। मुझे हुक्म करें कि मैं आपके लिये क्या कर सकता हूँ?"
जिन्न को देखकर अलादीन ने मारे खौफ के अपनी आंखें बंद कर ली थीं और वह थर-थर कांप रहा था। उसंने जब जिन्ने की बात सुनी तो वह बुरी तरह चौंक उठा। अगले ही पल उसके दिमाग ने काम करना शुरू कर दिया। वह हिम्मत बटोरकर बोला-“जल्दी से मुझे इस गुफा से आजाद कराओ। यहाँ मेरा दम घुट रहा है।”
“जैसा आपका हुक्म मेरे आका!” इतना कहकर जिन्न ने अपना हाथ ऊपर किया और अलादीन से आंखें बंद करने को कहा। जैसे ही अलादीन ने अलादीन और जादुई चिराग आंखें बंद करके खोलीं, तो उसने खुद को उस जगह पर पाया, जहाँ वह अपने धोखेबाज चचा के साथ आया था। वहाँ पर अब किसी सुरंग या गुफा का नामोनिशान तक न था। हैरानीभरी नजरों से अलादीन इधर-उधर देखने लगा। उसे यकीन नहीं हो रहा था कि वह गुफा की कैद से आजाद हो चुका है। वह जिन्न भी उसे कहीं भी नजर नहीं आ रहा था। शायद वह अपना काम करके जा चुका था।
अलादीन कुछ देर यूं ही भौचक्का-सा खड़ा रहा। जब उसे पूरा यकीन हो गया कि वह वास्तव में गुफा की कैद से आजाद हो चुका है तो उसकी खुशी का ठिकाना न रहा। उसने अपने दोनों हाथ आसमान की ओर उठाये और खुदा का लाख-लाख शुक्र अदा किया और तेज़ी से अपने घर, अपनी अम्मी के पास चल दिया। वह रहस्यमय चिराग अभी भी उसकी अचकन की जेब में पड़ा था।
अलादीन जल्दी-जल्दी घर पहुँचा तो उसकी मां ने उसे सीने से लगा लिया। अलादीन भी उससे लिपटकर रो पड़ा। उसकी मां उसके गम में पागल-सी हो गयी थी तथा रो-रोकर उसने अपनी आंखें:सुजा ली थीं। बेटे को सही-सलामत घर वापस आया देख खुशी के मारे वह फिर से रोने लगी और रुंधे हुए गले से बोली-“इतने दिन तू कहाँ था बेटा? मुझे छोड़कर तू कहाँ चला गया था? तेरे चचा कहाँ हैं, नजर नहीं आ रहे?"
अलादीन ने अपनी अम्मी को रोते-रोते सारी बात बताई, तो वह उसे मक्कार और धोखेबाज सौदाग़र के बारे में जानकर हैरान रह गयी।

...Prev | Next...

<< पिछला पृष्ठ प्रथम पृष्ठ अगला पृष्ठ >>

अन्य पुस्तकें

लोगों की राय

No reviews for this book