लोगों की राय

नई पुस्तकें >> ऱफू

ऱफू

नम्रता राठौर यूहन्ना

प्रकाशक : भारतीय साहित्य संग्रह प्रकाशित वर्ष : 2023
पृष्ठ :144
मुखपृष्ठ : सजिल्द
पुस्तक क्रमांक : 16831
आईएसबीएन :9781613017616

Like this Hindi book 0

नमृता राठौर की हृदयस्पर्शी कविताएँ


  Click for PREVIEW  


कुछ अन्तिम पल …माँ के साथ


मुझे हाल ही में पता चला कि मेरी माँ एक अद्भुत लेखिका थीं और जब वह छोटी थीं तो वह रेडियो पर लघु कहानियाँ भी प्रस्तुत करती थीं। उन्होंने कविता और लेखन करना बंद कर दिया क्योंकि जीवन उनके ऊपर हावी हो गया और वह अपने परिवार के पालन-पोषण में मदद करने में व्यस्त हो गईं। मैं हमेशा अपनी माँ की सुंदरता से आश्चर्यचकित थी। वह देखने लायक एक दिव्य दृष्टि थीं। वह घर पर या अपने प्रिय स्कूल शैले डे स्कूल में, जहाँ वह कई वर्षों तक प्रिंसिपल रही, काम में बहुत सावधानी बरतती थीं। मैं हाल ही में एक क्रिसमस कार्यक्रम के लिए एक विशेष अतिथि के रूप में उनके स्कूल गई थी और पूरे स्टाफ से उन्हें जो प्यार और सम्मान मिला, उसे देखकर मुझे बहुत गर्व हुआ!! इससे मुझे एहसास हुआ कि शैले में उनके दिन कितने महत्वपूर्ण थे... जब स्कूल स्टाफ के साथ बातचीत करते समय उनका बूढ़ा चेहरा चमक उठता देखा।

घर पर, वह बहुत बढ़िया खाना बनाती थीं। मुझे याद है कि वह हमारे लिए और हमारे घर आने वाले कई लोगों के लिए बिना थके अंगीठी पर खाना बनाती थीं। मेरे बच्चे, जो भारतीय से अधिक अमेरिकी हैं, उन्हें अपनी नानी के साथ समय बिताने का सौभाग्य मिला और वे दोनों एकमत से कहते थे.... नानी का खाना सबसे अच्छा है। उनके साधारण दाल चावल का स्वाद भी बहुत अच्छा होता है, आपकी कुकिंग को क्या हुआ माँ...

माँ की नज़र हमेशा सुन्दरता को परखती थी। चाहे वह कला हो, संगीत हो, कपड़े हों, प्रकृति हो या लोग हों। अपनी खूबसूरत बहन के विपरीत, मुझे हमेशा माँ के सौंदर्य मानकों पर खरा उतरने के लिए संघर्ष करना पड़ा। लेकिन वह हम सभी को अपने विशेष तरीके से बिना शर्त प्यार करती थी। हालाँकि हम सभी सोचते हैं कि हमारा भाई अजय उनका पसंदीदा बच्चा था।

बुढ़ापे में उनकी याददाश्त कमजोर हो रही थी, वह हमारा जन्मदिन भूल जाती थीं लेकिन वह हर सुबह पक्षियों के लिए बाजरे के बीज डालना और साप्ताहिक रूप से अपने पौधों को पानी देना कभी नहीं भूलती थीं। प्रकृति के प्रति उनका प्रेम मुझे तब स्पष्ट हुआ जब वह बच्चों जैसे उल्लास और हँसी के साथ समुद्र की तेज़ लहरों को छूने के लिए दौड़ीं। जब वह कैलिफ़ोर्निया में हमसे मिलने आई थीं तब वह तेज़ लहरों में लगभग गिर ही गईं!!

वह मेरे लिए हमेशा प्रेरणास्रोत रहेंगी। उनकी चमकती आँखें और समर्पण भाव मुझे जरूरतमंद लोगों की सेवा करने के लिए मार्गदर्शन करते रहेंगे।

लेखन के प्रति उनका प्रेम मुझे सदैव लिखते रहने के लिए प्रोत्साहित करता रहेगा। मैं उस ख़ुशी और गर्व को नहीं भूल सकती जब उन्हें मेरी कविता की पहली प्रकाशित पुस्तक मिली थी। मेरी सरल शायरी के लिए उनका प्यार और प्रशंसा एक यादगार स्मृति रहेगी। मुझे लगता है कि मैं अपनी कविता के माध्यम से उनकी भावनाओं और दिल से जुड़ी हूँ। मेरी किताब 'बोलती तनहाइयाँ' पढ़ने के बाद पहली बार माँ ने मुझे एक वयस्क और ऐसे व्यक्ति के रूप में देखा जो उसे सिर्फ एक माँ के रूप में नहीं बल्कि एक महिला के रूप में समझती हो ।

अंततः मुझे यह जीवन देने के लिए धन्यवाद माँ। आपने पूर्ण और धन्य जीवन जिया। ईश्वर के प्रति प्रार्थना और कृतज्ञता का जीवन। आपको परिवार और दोस्तों द्वारा समान रूप से प्यार और सम्मान मिला। मैं आपका सार हमेशा अपने साथ रखूँगी।

हम सब आपको याद करेंगे....

जिंदगी जैसी थी
वैसी ही रहेगी
लेकिन दिल के कोने में
एक ख़लिश सी रहेगी ❤️
- नम्रिता

प्रथम पृष्ठ

अन्य पुस्तकें

लोगों की राय

No reviews for this book