डायमंड हिन्दी शब्दकोश - गिरिराजशरण अग्रवाल, बलजीत सिंह Diamond Hindi Shabdkosh - Hindi book by - Girirajsharan Agarwal, Baljit Singh
लोगों की राय

कोश-संग्रह >> डायमंड हिन्दी शब्दकोश

डायमंड हिन्दी शब्दकोश

गिरिराजशरण अग्रवाल, बलजीत सिंह

प्रकाशक : डायमंड पब्लिकेशन्स प्रकाशित वर्ष : 2004
आईएसबीएन : 81-7182-372-8 मुखपृष्ठ : सजिल्द
पृष्ठ :947 पुस्तक क्रमांक : 7116

Like this Hindi book 6 पाठकों को प्रिय

436 पाठक हैं

आधुनिक ज्ञान-विज्ञान, चिकित्साशास्त्र, विधि, न्याय, अधिकोषण, शासन, कला-वाणिज्य आदि की पारिभाषिक शब्दावली से युक्त शब्दकोष

Diamond Hindi Shabdkosh by Girirajsharan Agrawal Baljit Singh

प्रस्तुत हैं पुस्तक के कुछ अंश

  • शब्दों के अर्थ देते समय इस बात पर विशेष ध्यान रखा गया है कि वे मूल शब्द के पर्याय हों ताकि उन्हें यथारूप ग्रहण किया जा सके।
  • बहुअर्थी शब्दों की प्रायः सभी अर्थ-छायाओं को देने का प्रयास किया गया है। यदि कोई प्रविष्टि भिन्न अर्थ का संकेत देती है तो वहाँ अर्थ के साथ कोष्ठक में विषय का उल्लेख कर दिया गया है।
  • अंग्रेजी-भाषी पाठकों की दृष्टि से प्रस्तुत कोश में अनेक शब्दों की अर्थ-छायाओं के साथ उनके अंग्रेजी पर्याय भी दिये गये हैं ताकि किसी शब्द के अर्थ-भेद को समझने में सुविधा रहे। यथा:

  • कल्पना- स्त्री0 (सं0) रचना, बनावट, उद्भावना, अनुमान; किसी एक वस्तु में अन्य वस्तु का आरोप (superimopostion); भावना; कलात्मक सर्जना की शक्ति (imagination); मनगढंत बात (fabrication); ग0, कुछ समय के लिए किसी मात्रा या राशि को वास्तविक मानने की क्रिया (presumption, suppposition).


    अन्य पुस्तकें

    To give your reviews on this book, Please Login