लोगों की राय

नाटक-एकाँकी >> किंग लियर

किंग लियर

शेक्सपियर

प्रकाशक : राजपाल एंड सन्स प्रकाशित वर्ष : 2015
पृष्ठ :168
मुखपृष्ठ : पेपरबैक
पुस्तक क्रमांक : 2665
आईएसबीएन :9788170286165

Like this Hindi book 10 पाठकों को प्रिय

309 पाठक हैं

king lear का हिन्दी अनुवाद....

King Lear - A Hindi Book by Shakespeare

प्रस्तुत हैं पुस्तक के कुछ अंश

शेक्सपियर के श्रेष्ठ दुःखान्त नाटक ‘किंग लियर’ का यह हिन्दी अनुवाद प्रख्यात हिन्दी कवि ‘बच्चन’ ने पद्य-गद्यानुवाद शिल्प में किया है। पाठनीयता के साथ-साथ बच्चन जी के इस अनुवाद में रंगमंच की दृश्टि से भी सभी सम्भावनाएँ है।

ईस्वी सन् की दूसरी सहस्त्राब्दी में दुनिया में जो महान साहित्य हस्तियाँ हुई अंग्रेजी के अद्वितीय नाटककार विलियम शेक्सपियर का नाम उनमें सर्वोपरि है। उनका जन्म 26 अप्रैल, 1564 को इंग्लैंड के स्ट्रेटफोर्ड-आन-एवोन नामक स्थान पर एक किसान परिवार में हुआ था। 1582 में उनका विवाह ऐन हैथवे से हुआ, जो उम्र में उनसे आठ वर्ष बड़ी थीं। विवाह के पाँच वर्ष बाद वे लन्दन की एक नाटक कम्पनी से जुड़कर नाटक लिखने लगे और कुल 52 वर्ष की उम्र में सन् 1616 में उनका निधन हो गया।

इतने छोटे जीवन काल में भी शेक्सपियर ने कोई तीन दर्जन नाटकों और सौ से ऊपर सॉनेटों की रचना की । उनके नाटकों में ऐतिहासिक सामाजिक, हास्यप्रधान और दुःखान्त आदि कई श्रेणियों के नाटक हैं, किन्तु उनके छह दुःखान्त नाटकों-किंग लियर, जूलियस सीजर, ओथेलों, मैकबेथ, हैमलेट और रोमियों-जूलियेट को जो सार्वकालिक श्रेष्ठता और महत्ता मिली वह अद्वितीय और अमर है।

प्रथम पृष्ठ

अन्य पुस्तकें

लोगों की राय

No reviews for this book