kiran bedi/किरण बेदी
लोगों की राय

लेखक:

किरण बेदी
जन्म : 9 जून 1949।

डॉ. बेदी का जन्म पंजाब के अमृतसर शहर में हुआ। श्रीमती प्रेमलता तथा श्री प्रकाश लाल पेशावरिया की चार पुत्रियों में से दूसरी पुत्री हैं। उनके मानवीय एवं निडर दृष्टिकोण ने पुलिस कार्य प्रणाली एवं जेल सुधारों के लिए अनेक आधुनिक आयाम जुटाने में महत्त्वपूर्ण योगदान किया है।

पुरस्कार : नि:स्वार्थ कर्त्तव्यपरायणता के लिए उन्हें शौर्य पुरस्कार मिलने के अलावा अनेक कार्यों को सारी दुनिया में मान्यता मिली है जिसके परिणामस्वरूप एशिया का नोबल पुरस्कार कहा जाने वाला ‘रमन मेगासेसे’ पुरस्कार से उन्हें नवाजा गया। उनके मिलने वाले अंतर्राष्ट्रीय पुरस्कारों की श्रृंखला में शामिल हैं-जर्मन फाउंडेशन का जोसफ ब्यूज पुरस्कार, नार्वे के संगठन इंटशनेशनल ऑर्गेनाजेशन ऑफ गुड टेम्पलर्स का ड्रम प्रिवेंशन एवं कंट्रोल के लिए दिया जाने वाला एशिया रीजन एवार्ड, जून 2001 में प्राप्त अमेरीकी मॉरीसन-टॉम निटकॉफ पुरस्कार तथा इटली का ‘वूमन ऑफ द इयर 2002’ पुरस्कार।

कृतियाँ : हिम्मत है (आई डेयर), काइंडली बेटन, गलती किसकी, जैसा मैंने देखा, यह संभव है, भारतीय पुलिस जैसा मैंने देखा, स्त्री शक्ति, नेतृत्व और प्रशासन।

गलती किसकी

किरण बेदी

मूल्य: $ 7.95

जीवन के ऐसे सच्चे अनुभव जो कड़वी सच्चाई...   आगे...

जैसा मैंने देखा

किरण बेदी

मूल्य: $ 8.95

किरण बेदी के जीवन पर आधारित पुस्तक.....   आगे...

नेतृत्व और प्रशासन

किरण बेदी

मूल्य: $ 6.95

हर लेख को मैंने अपना दिल तथा दिमाग एक करके लिखा। ऐसा करने के बाद मैंने ऐसे पंछी की तरह महसूस किया जो उड़ने के लिए स्वतंत्र हो।   आगे...

भारतीय पुलिस

किरण बेदी

मूल्य: $ 6.95

21 अक्टूबर ! पुलिस सेवा के लिए महत्त्वपूर्ण दिवस है। यह वो दिन है जब आम नागरिक पुलिस को नजदीक से जान सके।   आगे...

यह संभव है

किरण बेदी

मूल्य: $ 9.95

विश्व की सबसे बड़ी जेलों में से एक का कायाकल्प...   आगे...

स्त्री शक्ति

किरण बेदी

मूल्य: $ 6.95

जैसा मैंने देखा संकलन में उन्होंने अपने व्यक्तिगत अनुभवों को आधार बनाकर यह सिद्ध करने की कोशिश की है कि कारगर और प्रभावशाली हस्तक्षेप व्यवस्था और सामाजिक कुरीतियों के शिकार और खासकर महिलाओं को उनका हक दिलवाया जा सकता है...   आगे...

हिम्मत है

किरण बेदी

मूल्य: $ 8.95

किरण बेदी की जीवनी....   आगे...

 

  View All >>   7 पुस्तकें हैं|