Vinod Verma/विनोद वर्मा
लोगों की राय

लेखक:

विनोद वर्मा
डॉ. विनोद वर्मा का जन्म ऐसे परिवार में हुआ जहाँ हर रोज के क्रियाकलाप में ‘योग' और ‘आयुर्वेद' की बड़ी महत्त्वपूर्ण भूमिका रही। इन्होंने पिता और दादी माँ से आयुर्वेद और योग की प्रारम्भिक शिक्षा ग्रहण की। पंजाब विश्वविद्यालय से प्रजनन जीव-विज्ञान में और पेरिस विश्वविद्यालय से तन्त्रिका जीव-विज्ञान में पी-एच.डी. । नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ हेल्थ, अमेरिका में और फिर मैक्स प्लंक इस्टिट्यूट जर्मनी में शोध-कार्य किया।

शोध के दौरान डॉ. वर्मा ने अनुभव किया कि नीरोग अवधान सम्बन्धी नई अवधारणा विखंडित है, इसके बावजूद हम स्वास्थ्य-सम्पोषण को त्याग कर सिर्फ रोगों के इलाज पर ही अपने समस्त साधन और प्रयास लगाते जा रहे हैं। उन्होंने प्राचीन परम्परा की ओर लौटने का निश्चय किया। अपने उद्देश्य की पूर्ति के लिए उन्होंने सन् 1987 में द न्यू वे हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन (Now) की स्थापना की। इसका एक केन्द्र दिल्ली के निकट नोएडा में और दूसरा केन्द्र हिमालय की गोद में है, जहाँ विद्यार्थियों को प्राचीन भारतीय परम्परा पर आधारित आयुर्वेद की शिक्षा दी जाती है।

डॉ. वर्मा पिछले कई वर्षों से बनारस हिन्दू विश्वविद्यालय के आचार्य प्रियव्रत शर्मा के साथ प्राचीन गुरु-शिष्य परम्परा के अनुसार आयुर्वेदिक ग्रन्थों का अध्ययन कर रही हैं। हर वर्ष कुछ महीने वे विदेश में बिताती हैं, जहाँ आयुर्वेद और योग द्वारा स्वास्थ्य तथा दीर्घायु जैसे विषयों पर उनके भाषण तथा कार्य-शिविर अत्यन्त लोकप्रिय हैं।

प्रकाशन : पतंजलि योग एंड-प्रेक्टिस इन आर्युवेद, योगा फॉर इंटिग्रेल हेल्थ, योगा सूत्राज ऑफ पतंजलि : ए साइंटिफिक एक्सपोजिशन, सिक्सटीन मिनट्स टु ए बेटर नाइन टु फाइव (अंग्रेजी में) तथा दैनिक जीवन में आयुर्वेद, नारी कामसूत्र तथा आयुर्वेद और योग। अधिकांश पुस्तकों का जर्मन, इतालवी, डच तथा अन्य भाषा में अनुवाद। समय-समय पर आयुर्वेद-केन्द्रित व्याख्यानों का संसार-भर में रेडियो और टेलीविजन पर प्रसारण |

सम्प्रति : द न्यू वे हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन का संचालन तथा अध्ययन-लेखन ।

सम्पर्क : ए-130, सेक्टर-26, नोएडा-201801 (उ.प्र.), भारत

आयुर्वेदिक भोजन संस्कृति

विनोद वर्मा

मूल्य: $ 8.95

आयुर्वेदिक भोजन संस्कृति - बनाने और खाने की कला   आगे...

कार्यक्षमता के लिए आयुर्वेद और योग

विनोद वर्मा

मूल्य: $ 11.95

विभिन्न भोज्य पदार्थो और मसालों से सन्तुलित करने की प्रविधियाँ...   आगे...

नारी कामसूत्र

विनोद वर्मा

मूल्य: $ 12.95

लेखिका ने त्रिगुण पर आधारित एक नए सिद्धां का प्रतिपादन करते हुए नारी तत्व और पुरुष तत्व के आधआर पर नारी की मूल प्रकृति के अंतर को प्रतिपादित किया है

  आगे...

पतंजलि और आयुर्वेदिक योग

विनोद वर्मा

मूल्य: $ 10.95

योग सूत्रों का दैनिक जीवन में उपयोग, आयुर्वेद के प्रयोग से निरोगी रहें और योग से ऊर्जा पाने के उपाय...   आगे...

 

  View All >>   4 पुस्तकें हैं|