Thomas Hardy/टॉमस हार्डी
लोगों की राय

लेखक:

टॉमस हार्डी
उन्नीसवीं सदी के पूँजीवादी समाज के अनैतिक, मानवद्रोही चरित्र के बरक्स उदात्त मानवीय मूल्यों, गहरी मानवीयता और उच्च नैतिक आदर्श से ओत-प्रोत चरित्र खड़े करके मनुष्यता को दिशा देनेवाले उपन्यासकारों में टॉमस हार्डी का स्थान अग्रिम पंक्ति में है। उनके पात्र और उनका सामाजिक परिवेश अंग्रेजी साहित्य में जनवादी मूल्यों की स्थापना की अभिव्यक्तियाँ हैं। हार्डी के नायक और नायिकाएँ आम लोगों के बीच से आते हैं और उनमें नैतिक दृढ़ता तथा सौन्दर्य और समरसता की उच्च भावना है। हार्डी मूलतः कवि थे और उनके उपन्यास अंग्रेजी साहित्य की सर्वाधिक काव्यमय कथा-कृतियों में से हैं।

कोलाहल से दूर उपन्यास के केन्द्र में नायिका बाथशीबा एवरडीन और उसे अपने-अपने ढंग से प्रेम करनेवाले तीन व्यक्तियों-किसान से गड़रिया बना गैब्रिएल ओक, धनी किसान बोल्डवुड और उच्छृखल सार्जेण्ट ट्राय-की कहानी है, लेकिन इसकी पृष्ठभूमि में हार्डी शहरों के कोलाहल से दूर ग्राम्य जीवन की जो तस्वीर खींचते हैं, वह उनका वास्तविक कथ्य है। अपनी विशिष्ट शैली में वह बीच-बीच में मानवीय व्यवहार, उसकी कमजोरियों, बदलते वक्त और विवाह की संस्था पर टिप्पणियाँ करते चलते हैं। उपन्यास के अन्त में बाथशीबा सामाजिक प्रतिष्ठा में अपने से काफी नीचे गैब्रिएल से विवाह कर लेती है जिसके चरित्र को हार्डी ने उच्च मानवीय गुणों से नवाजा है। बाथशीबा के रूप में हार्डी ने जिस स्वतंत्र, आवेगपूर्ण और अपनी मर्जी से चलनेवाली स्त्री का चरित्र गढ़ा है, वह भी विक्टोरियन युग की कठोर मर्यादाओं को एक चुनौती थी।

कोलाहल से दूर

टॉमस हार्डी

मूल्य: $ 29.95

कोलाहल से दूर उपन्यास के केन्द्र में नायिका बाथशीबा एवरडीन और उसे अपने-अपने ढंग से प्रेम करनेवाले तीन व्यक्तियों की कहानी है...   आगे...

 

  View All >>   1 पुस्तकें हैं|